सिडबी और बिहार स्टार्ट-अप फंड ट्रस्ट ने बिहार में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए सहयोग किया - प्रथम 24 न्यूज़

Header Ads

सिडबी और बिहार स्टार्ट-अप फंड ट्रस्ट ने बिहार में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए सहयोग किया


भारत – बिहार स्टार्ट-अप फंड ट्रस्ट, उद्योग विभाग, बिहार सरकार और सिडबी ने  पटना में '50 करोड़ बिहार स्टार्टअप स्केल-अप फाइनेंसिंग फंड के संचालन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। बिहार सरकार के उद्योग विभाग के अनुसार उद्योग निदेशक उद्योग श्री पंकज दीक्षित और सिडबी का प्रतिनिधित्व करने वाले महाप्रबंधक श्री अरिजीत दत्त ने औपचारिक रूप से समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस रणनीतिक पहल का उद्देश्य राज्य को स्टार्टअप हब में बदलना, भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज की जटिल समस्याओं को हल करने के लिए नवाचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए आर्थिक रूप से फलने-फूलने के लिए स्टार्टअप के लिए अनुकूल वातावरण बनाना है।

बिहार स्टार्ट-अप फंड ट्रस्ट ("बीएसएफटी") बिहार सरकार की बिहार स्टार्ट-अप नीति के कार्यान्वयन के लिए बिहार सरकार के उद्योग विभाग द्वारा गठित एक नोडल एजेंसी है। नीति का उद्देश्य उद्यमिता को बढ़ावा देना और एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर नवाचार को बढ़ावा देना है जो राज्य में स्टार्ट-अप के विकास के लिए अनुकूल है।

इस नीति के अंतर्गत, बिहार सरकार ने 500 करोड़ रुपये की प्रारंभिक कायिक निधि के साथ बिहार स्टार्ट-अप निधि न्यास की स्थापना की है। इस फंड में से, स्टार्टअप्स को स्केल-अप फंडिंग सपोर्ट के लिए 50 करोड़ रुपये के प्रारंभिक कोष के साथ बिहार स्टार्टअप स्केल-अप फाइनेंसिंग फंड की स्थापना की गई है। सिडबी द्वारा प्रबंधित की जाने वाली निधि निधि के रूप में होगी। इस मॉडल में, फंड सीधे स्टार्ट-अप कंपनियों में निवेश नहीं करेगा, इसके बजाय यह सेबी पंजीकृत वैकल्पिक निवेश फंड के कॉर्पस में योगदान देगा, जो बदले में स्टार्टअप में निवेश करेगा।

1990 में अपने गठन के बाद से, जब देश में अभिनव उद्यमों और स्टार्टअप्स के लिए जोखिम पूंजी और वीसी पारिस्थितिकी तंत्र लगभग न के बराबर था, सिडबी अपने एकीकृत, अभिनव और समावेशी दृष्टिकोण के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों के नागरिकों के जीवन को प्रभावित कर रहा है। पिछले 3 दशकों में, सिडबी ने स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण का समर्थन करने के लिए कई अग्रणी कदम उठाए हैं, जिसमें अपनी बैलेंस शीट से समर्थन भी शामिल है।

सिडबी ने फंड ऑफ फंड्स हस्तक्षेपों के माध्यम से स्टार्टअप स्पेस में अपने दृष्टिकोण के प्रबंधन के लिए भारत सरकार और कई राज्य सरकारों के प्रमुख भागीदार के रूप में उभरने से पहले अपने दम पर कई योजनाओं की स्थापना का समर्थन किया।

एफएफएस के अलावा, यह कृषि और ग्रामीण उद्यमों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एमएसएमई मंत्रालय के एस्पायर फंड ऑफ फंड्स और उत्तर प्रदेश और ओडिशा और अब बिहार के लिए राज्य केंद्रित फंड ऑफ फंड्स का भी प्रबंधन करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

इस पोस्ट से सम्बंधित अपने विचारों से हमे अवगत जरूर कराए

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.