नेपाल में इंटरनेट सेवा (ISP) बंद होने के कगार: इंटरनेट उपभोक्ताओं में हलचल - प्रथम 24 न्यूज़

Header Ads

नेपाल में इंटरनेट सेवा (ISP) बंद होने के कगार: इंटरनेट उपभोक्ताओं में हलचल



काठमांडू/नई दिल्ली डेक्स।

नेपाल में इंटरनेट सेवा पर लगा ग्रहण, 10 माह से भुगतान नही होने के कारण भारतीय इंटरनेट सेवा प्रोवाइडर टाटा समूह एवं भारतीय एयरटेल ने दी चेतावनी, जिसके बाद नेपाल में भारी उथल पुथल शुरू हो गई है।

नेपाली मीडिया के मुताबिक नेपाल आईएसपी ने पिछले 10 महीनों में इंटरनेट शुल्क का भुगतान नहीं किया है जबकि भारतीय कंपनी ने उन्हें इस बारे में कई बार आगाह किया है।


अभी पिछले सप्ताह, हमें फिर एक पत्र मिला. इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन ऑफ नेपाल के अध्यक्ष अलैह्वा पराजुली ने कहा, भारतीय कंपनी ने सूचना दी है कि अगर हम उत्पाद भुगतान में असफल रहे तो वे जल्द ही बैंडविड्थ बंद कर देंगे...

पराजुली ने प्रथम मीडिया नेटवर्क टीम को बताया कि, यदि बैंडविड्थ प्रदाता सेवाओं को निलंबित कर दिया गया, तो इससे जनता प्रभावित होगी और सभी प्रणालियाँ अस्त-व्यस्त हो जाएंगी। पराजुली ने कहा, ''अगर सरकार हल करने के लिए कदम नहीं उठाती है तो ऐसे हालात में हमें इस मुद्दे पर जनता को सूचित करना जरूरी हो जाएगा।

एसोसिएशन के मुताबिक, नेपाल में इंटरनेट बैंडविड्थ की मांग 1.75 टेराबाइट प्रति सेकंड है। पिछले पांच वर्षों में बैंडविड्थ की मांग तीन गुना से अधिक बढ़ गई है।

नेपाल के टेलीकॉम टेलीकॉम प्रबंधन और सूचना प्रणाली रिपोर्ट के, दिसंबर 15 2023 तक फिक्स्ड ब्रॉडबैंड ईवेंट - वायर्ड और डिस्प्ले दोनों - की संख्या 10.7 मिलियन तक पहुंच गई, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 8.64 मिलियन थी। फॉक्सल्ड ब्रॉडबैंड (वायर्ड) की कुल जनसंख्या 40.72 प्रतिशत कवर करती है।


नेपाल कुल करीब 20 आईएसपी सक्रियता से सेवा दे रहे हैं...संतोष पौडेल

नेपाल राजनीतिज्ञ के निदेशक संतोष पौडेल ने कहा नेपाली अधिकारी करों पर विरोधाभासी निर्णय लेते हैं, इसलिए भ्रम उतपन्न हो जाता है। पौडेल ने कहा कि आईएसपी सरकार की रॉयल्टी लगभग 2 अरब रुपये है।

आईएसपी ने कहा कि वे इंटरनेट सेवाएं गैर-दूरसंचार के अलावा आईटी सहयोगियों को भी प्रदान करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

इस पोस्ट से सम्बंधित अपने विचारों से हमे अवगत जरूर कराए

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.