भाइटिका पर्व पूर्व संध्या नेपाल में सोशल साइट्स “टिकटॉक” हुआ बन्द: प्रधानमंत्री दहल ने दी जानकारी - प्रथम 24 न्यूज़

Header Ads

भाइटिका पर्व पूर्व संध्या नेपाल में सोशल साइट्स “टिकटॉक” हुआ बन्द: प्रधानमंत्री दहल ने दी जानकारी


🇳🇵सामाजिक सौहार्द और पारिवारिक एकता को भंग होने से बचाने के लिए उठाया गया यह कदम: प्रधानमंत्री दहल

🇮🇳 भारत 🇳🇵सहित कई एशियाड देशों में वैन हुआ है टिकटॉक एप्प अब नेपाल में भी प्रतिबन्धित हुआ

🇳🇵पिछले 4 साल और 3 महीने में 1,648 साइबर अपराध की शिकायतें दर्ज की गई हैं। सबसे ज्यादा साइबर मामले टिकटॉक से जुड़े हैं


काठमांडू -

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने कहा है कि सामाजिक सौहार्द और पारिवारिक एकता एवं संस्कृति को बिगड़ने से बचाने के लिए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। नेपाल संवत 1144 के प्रवर्तक और नेपाल संवत के प्रवर्तक राष्ट्रीय विभूति शंखधर सखवा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री दहल ने कहा कि सत्तारूढ़ दल और मुख्य विपक्ष ने विसंगति फैलाने की प्रवृत्ति को नियंत्रित करने के लिए एक साथ खड़े होने का फैसला किया है। समाज में विकृति, अराजकता और राज्य को अपनी जिम्मेदारियों से आगे बढ़ने से रोकती है।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी विकसित एवं लोकतांत्रिक देशों द्वारा अपनाए गए नियमों का अध्ययन कर सामाजिक समरसता, संस्कृति एवं पारिवारिक एकता को बचाने के लिए टिकटॉक को नेपाल में बंद करना पड़ा।  

पुष्प कमल दहल का स्पष्ट बयान इस धारणा से प्रेरित था कि टिकटॉक को बंद करने का सरकार का इरादा समाज में अव्यवस्था, विसंगति और अराजकता फैलाने की प्रवृत्ति को रोकना और नियंत्रित करना था।

सामाजिक सद्भाव और व्यक्तिगत नफरत फैलाने के साधन के रूप में सोशल नेटवर्क टिकटॉक का दुरुपयोग शुरू होने के बाद सरकार ने इसे बंद करने का फैसला किया है। नेपालियों के बीच लोकप्रिय हो रहे टिकटॉक के कारण साइबर अपराध की घटनाएं बढ़ने के कारण इसे विनियमित करने को लेकर बहस छिड़ गई है।

मंगलवार शाम से बंद हुआ नेपाल में टिकटॉक

2078/79 में 233, अगले साल 721 और 2080/81 के तीन महीनों में 620 शिकायतें दर्ज हुईं. पिछले 4 साल और 3 महीने में 1,648 साइबर अपराध की शिकायतें दर्ज की गई हैं। सबसे ज्यादा साइबर मामले टिकटॉक से जुड़े हैं. इस तरह जैसे-जैसे शिकायतें बढ़ रही थीं, टिकटॉक समेत सोशल मीडिया के दुरुपयोग से समाज में नफरत, अश्लीलता और चरित्र हनन की घटनाएं बढ़ रही थीं, जिससे सरकार को सिरदर्द हो रहा था।

समाज में वैमनस्यता, विकृति, अराजकता फैलाने की प्रवृत्ति पर कैसे नियंत्रण लगाया जाए और राज्य को अपनी जिम्मेदारियों से आगे बढ़ने से कैसे रोका जाए, लंबी चर्चा के बाद देश के सभी राजनीतिक दलों, चाहे वह सत्तारूढ़ दल हो या मुख्य विपक्षी दल। लंबी बहस और सभी की सहमति के बाद भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अधिकांश लोकतांत्रिक और विकसित देशों ने किस तरह की मान्यता अपनाई है, इसका अध्ययन कर सामाजिक समरसता और पारिवारिक एकता को बिगड़ने से बचाने के उद्देश्य से ऐसा किया गया।

प्रधानमंत्री दहल ने कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री था तो सरकार का उद्देश्य नेपाली समाज में अव्यवस्था, विसंगति और अराजकता फैलाने की प्रवृत्ति को रोकना और नियंत्रित करना था।

भारत मे यह पहले से प्रतिबंधित है उस के बाद भी यह एप भारत सरकार के लिए सुरक्षा को लेकर सिरदर्द बना हुआ था, क्यो की भारत नेपाल की सींमा पर भारत मे कई किलोमीटर तक भारतीय मोबाइल नेटवर्क कमजोर होने के कारण लाखो युवा नेपाली सिम सहित टिक टाक का उपयोग करते थे अब नेपाल सरकार के इस निर्णय से भारतीय सींमा एरिया मे भी टिक टॉक का प्रयोग ठप हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

इस पोस्ट से सम्बंधित अपने विचारों से हमे अवगत जरूर कराए

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.