नारायणघाट पर 20 दिनों के लिए अवागमन बन्द की सीमा बढ़ी - प्रथम 24 न्यूज़

Header Ads

नारायणघाट पर 20 दिनों के लिए अवागमन बन्द की सीमा बढ़ी


महराजगंज डेक्स।

नेपाल काठमांडू जाने वाली मुख्य सड़क नारायणगढ़ मुगलिन सड़क खंड 23 दिसम्बर से 13 जनवरी तक प्रतिदिन पुल निर्माण के कारण 4 घंटे के लिए बंद है। लेकिन इस 3 सप्ताह मे अभी तक चट्टानों के ब्लास्टिंग का कार्य पूरा नही होने के कारण स्थानीय प्रशासन ने अगले तीन सप्ताह 3 फरवरी तक बंद रहेगा।  तुईन नदी पर पुल की नींव बनाने के लिए पहाड़ी को काटने के उद्देश्य से पहले तीन सप्ताह के लिए सड़क बंद कर दी गई थी। तय समय पर पहाड़ी काटने का काम पूरा नहीं होने पर जिला प्रशासन कार्यालय में हुई सर्वदलीय बैठक में सड़क को अगले 3 सप्ताह के लिए बंद कर पहाड़ी काटने का फैसला लिया गया है।

परियोजना अभियंता एवं सूचना अधिकारी कृष्ण आचार्य ने बताया कि 13 जनवरी से 03 फरवरी तक प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक मार्ग बंद रहेगा। पिछले साल भी  पुल के लिए रास्ता बंद कर दिया गया था और पहाड़ की दीवार काट दी गयी थी.  अन्य जगहों पर, पहाड़ों को काटकर पुल बनाए गए थे, लेकिन जब तुइन नदी के मुगलिन किनारे में कठोर चट्टानें पाई गईं, तो परियोजना ने निष्कर्ष निकाला कि पहाड़ों को केवल विस्फोट करके ही काटा जा सकता है।, खदानों और सुरंगों में काम करने वाले तकनीशियनों के ऑन-साइट अध्ययन के बाद, तकनीशियनों की सलाह के अनुसार एक अलग तकनीक का उपयोग करके इस बार चट्टान काटने का काम शुरू किया गया।  परियोजना के इंजीनियर एवं सूचना अधिकारी आचार्य के अनुसार रॉक कटिंग का कार्य रॉक स्प्लिटर, हाइड्रोलिक जैक हेम्बर की सहायता से किया गया है।

मकर संक्रांति के दिन खुला रहेगा मार्ग


परियोजना के अनुसार, मुगलिन-नारायणगढ़ रोड खंड, जो प्रतिदिन चार घंटे के लिए बंद है, 15 जनवरी को खुला रहेगा। माघ संक्रांति के अवसर पर प्रसिद्ध धार्मिक स्थल देवघाट में स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं और पर्वों के कारण इस दिन सड़क बंद नहीं रहेगी। परियोजना के अनुसार, उस दिन कोई भी नारायणगढ़ पहुंचकर जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

इस पोस्ट से सम्बंधित अपने विचारों से हमे अवगत जरूर कराए

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.