समय हो रहा समाप्त अब 11 दिन का बचा है मौका, इसके बाद लगेगा 5 हजार का जुर्माना - प्रथम 24 न्यूज़

Header Ads

समय हो रहा समाप्त अब 11 दिन का बचा है मौका, इसके बाद लगेगा 5 हजार का जुर्माना


प्रथम 24 न्यूज़ डेक्स।
कानपुर उत्तर प्रदेश।

वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने को लेकर शासन की टाइम लाइन को फरवरी में ही खत्म हो गई है. वहीं डीसीपी ट्रैफिक गया अंतिम मौका भी खत्म होने में महज 11 दिन बाकी है.


कानपुर(ब्यूरो)। वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने को लेकर शासन की टाइम लाइन को फरवरी में ही खत्म हो गई है। वहीं डीसीपी ट्रैफिक गया अंतिम मौका भी खत्म होने में महज 11 दिन बाकी है। इसके बावजूद सिटी में रजिस्टर्ड वाहनों में लगभग 25 परसेंट से अधिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) नहीं लगी हुई है। लिहाजा अभी भी कानपुराइट्स के पास डेढ़ सप्ताह का समय है। इसके बाद फस्र्ट जून से बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों को हैवी जुर्माना देना होगा।

दूसरी बार में 10 हजार
डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी के मुताबिक बिना एचएसआरपी प्लेट वाले वालों का पहली बार पकड़े जाने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना है। वहीं दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना है। इसके बावजूद भी वाहन मालिक के एचएसआरपी प्लेट न लगवाने पर चेकिंग के दौरान वाहन पकड़े जाने पर सीज कर दिया जाएगा। जिसको छुड़वाने के लिए वाहन मालिक को कोर्ट में हैवी जुर्माना देकर वाहन छुड़वाना पड़ेगा।

ढाई लाख से अधिक टू व्हीलर
कानपुर आरटीओ में छह लाख से अधिक बाइक व स्कूटी रजिस्टर्ड है। जिसमें से 2019 मार्च से पहले की लगभग 5 लाख से अधिक वाहन हैं। जिनमें नियमानुसार एचएसआरपी नंबर प्लेट लगना आवश्यक है। शासन द्वारा दो साल का समय सीरीज नंबर के मुताबिक निर्धारित की गया था। जो वर्तमान में खत्म हो चुका है। दो साल का समय देने के बावजूद लगभग ढाई लाख बाइक व स्कूटी में अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी हुई हैं।

मार्च 2019 से पहले के
आरटीओ प्रशासन राजेश सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के आदेशानुसार मार्च 2019 के पहले रजिस्टर्ड सभी वाहनों में एचएसआरपी प्लेट लगवाने अनिवार्य है। केंद्र सरकार ने यह नियम क्राइम व ओवरलोडिंग की समस्या को दूर करने के लिए लागू किया था। शासन के आदेशानुसार सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए आरटीओ कार्यालय में बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के सभी कार्य बंद कर दिए गए है। जिसको दिखाने के बाद ही वाहन संबंधी कार्य किए जा रहे हैं।

विंटेज कार के लिए अभी छूट
आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक कानपुर में पांच विंटेज कार रजिस्टर्ड हैं। जिनकी कंपनी भी अब बंद हो चुकी है या फिर उस कंपनी के शोरूम इंडिया में है ही नहीं, लिहाजा अभी इन वाहनों को एचएसआरपी नंबर प्लेट की छूट दी गई है। शासन विंटेज वाहनों में एचएसआरपी नंबर प्लेट लगवाने के लिए प्लानिंग चल रही है। जल्द ही इसमें कोई ठोस निर्णय लिया जाएगा।

 इतने वाहनों में अब तक नहीं लगी एचएसआरपी

  •  2.43 लाख बाइक व स्कूटी
  •  50 हजार के करीब फोर व्हीलर
  •  24 हजार से अधिक ई-रिक्शा
  • 30 हजार पैसेंजर व गुड्स व्हीकल
  • 30 हजार से अधिक सरकारी वाहन
  • 10 हजार से अधिक लोडर व अन्य मालवाहक

कोई टिप्पणी नहीं

इस पोस्ट से सम्बंधित अपने विचारों से हमे अवगत जरूर कराए

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.